रोबोटिक किचन तैयार, फ्रिज से सामान निकालने से लेकर खाना पेश करने तक, सब कुछ खुद करता है

रोबोटिक मशीन के बाद अब रोबोटिक किचन भी बनकर तैयार है। यह 5000 अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार कर सकता है। रोबोटिक किचन को तैयार करने वाली ब्रिटेन की कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है, इसमें दो हाथ लगाए गए हैं जो 2001 में मास्टर शेफ के विनर रहे टिम एंडरसन के हाथों की तरह काम करते हैं।

ऑटोमेटिक किचन अपने आप फ्रिज से सामान निकालता है। बर्तन में सामान रखता है। खाना बनाने के लिए तापमान कितना रखना है यह भी तय करता है। इतना ही नहीं, आपके सामने खाना पेश भी करता है। इंसानों की तरह रोबोट को यह नहीं कहना पड़ता है कि हाथों को धोकर खाना बनाएं।

6 साल में तैयार हुआ ऑटोमेटिक किचन
ऑटोमेटिक किचन को सैकड़ों डिजाइनर्स और इंजीनियर्स ने मिलकर तैयार किया है। इसे तैयार करने वाली टीम में 3 अवॉर्ड विनिंग शेफ भी शामिल रहे हैं। इसे तैयार करने में 6 साल लगे हैं। कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है कि यह लग्जरी किचन है जिसकी कीमत 29 से 54 लाख रुपए तक है। कीमत किचन के कॉन्फिग्रेशन पर निर्भर करती है।

कैमरे और सेंसर करते हैं मदद
इसमें रोबोटिक कैमरे और सेंसर लगे हैं। जिसकी मदद से रोबोट सामान को ढूंढता है, बर्तनों को उठाता है और खाना तैयार करता है। कैमरे की मदद से यह देखता है कि बर्तन को साफ करना है या नहीं। इतना ही नहीं, खाना बनाने के दौरान इंफेक्शन न फैले, इसके लिए रोबोट में अल्ट्रावॉयलेट लैम्प लगी है जो किचन की सतह पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है।

किचन में फ्रिज भी स्मार्ट
कम्पनी के मुताबिक, ऑटोमेटिक किचन में स्मार्ट फ्रिज और स्टोरेज एरिया सेट किया गया है। जब भी चीजें खत्म होने लगती हैं या उनकी एक्सपायरी डेट नजदीक आती है तो ये चेतावनी देती है। ओवन, इंडक्शन और सिंक का प्रयोग करने पर भी यह अलर्ट भेजता रहता है।

बिक्री के लिए तैयार

कम्पनी के सीईओ मार्क ऑलिनिक का कहना है, यह दुनिया का पहला कंज्यूमर रोबोटिक किचन है। यह बिक्री के लिए तैयार है। अगर इस किचन की मांग बढ़ती है तो कीमतें घटा दी जाएंगी। इसकी मदद से लो-कैलोरी से लेकर स्पेशल डाइट वाला खाना तक तैयार किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Automated Kitchen, Uk News Update; All You Need To Know About World’s First Robot Kitchen


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oQI9LM

Post a Comment

और नया पुराने